Blackmailers using you data for ransom.
Blackmailers using you data for ransom.

अगर आपके पास कोई मेल आये की उनके पास आपकी सेक्स विडियो हैं या आपकी अश्लील तस्वीरे हैं और आपने अगर उनकी बात नहीं मानी तो वो उसे इन्टरनेट में डाल देंगे| तो आप ज़रा भी घबराए व उस ईमेल को ना खोले| क्योकि अक्सर ऐसा होता हैं की लोग अश्लील वेबसाइट में जाते हैं और उस वेबसाइट द्वारा कोई टूल डाउनलोड करने को दिया जाता हैं जिसे अक्सर अनाडी लोग ब्लू फिल्म समझकर खोल लेते हैं और अनजाने में अपने फ़ोन का डेटा दूर बैठे किसी हेकर के हाथ में दे देते हैं जो आगे जाकर इस तरह की ब्लैकमैलिंग का जरिया बनती हैं|

बेहतर होता कि आप इन्टरनेट प्रयोग करते समय कुछ सावधानिय बरते जैसे की कोई भी डाउनलोड या सॉफ्टवेर तभी डाउनलोड करे जब वो किसी सुरक्षित जरिये से आया हो नहीं तो आप उसे केवल गूगल प्ले या एप्पल स्टोर से ही डाउनलोड करे| भूलकर भी कभी अपनी अश्लील विडियो व फोटो ना खीचे व मोबाइल को बेचते समय उसे लो लेवल/ फेक्टरी रिसेट करने के बाद ही बेचे|

क्योकि सेक्स विडियो देखना या वेबकैम से सेक्स विडियो शूट करना आपको परेशानी में डाल सकता है। हाल में आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनियाभर के लाखों यूजर्स को उनके सेक्स विडियो लीक कर देने की धमकी देकर फिरौती की मांग की जा रही है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये पूरा खेल इंटरनेट और ईमेल के जरिए हो रहा है।

ग्लोबल साइबर सिक्यॉरिटी फर्म चेकपॉइंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक Phorpiex नाम के बॉटनेट का पता लगाया है। यह यूजर्स को हर घंटे 30 हजार ईमेल भेजता है। इसमें सेक्स कॉन्टेंट को लीक करने की धमकी देकर फिरौती की मांग की जाती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले 5 महीनों में Phorpiex के खाते में 110,000 डॉलर ट्रांसफर हुए हैं।

Phorpiex को इसलिए खतरनाक माना जा रहा है कि इसे यूजर के पासवर्ड का भी पता होता है। यह ब्लैकमेल कर फिरौती की मांग करने वाले ईमेल की शुरुआत में ही यूजर को उनके पासवर्ड के बारे में बता कर डरा देता है।

गलत तरीके से पैसा कमाने का यह बिल्कुल नया तरीका कहा जा सकता है। इसमें न तो किसी को फोन करने की जरूरत पड़ती है और न ही कहीं जाकर पैसे लेने की। यह पूरा खेल इंटरनेट से जरिए हो रहा है। साइबर क्रिमिनल्स यूजर को एक ईमेल भेज सेक्स कॉन्टेंट को लीक करने की धमकी देते हैं और ऐसा करने से रोकने के लिए यूजर्स मजबूरी में उनके खाते में पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं।

बताया जा रहा है कि अब तक इस बॉटनेट पिछले 10 साल से सक्रिय है। यह इस वक्त 4 लाख से ज्यादा इंफेक्टेड होस्ट को ऑपरेट करता है। कुछ साल पहले तक Phorpiex अलग-अलग मैलवेयर के जरिए क्रिप्टोकरंसी कमाता था। रिसर्चर्स इसे एक खतरनाक स्पैम बॉट बता रहे हैं जो बड़े स्तर पर सेक्सटॉर्शन कैंपेन चला रहा है।

यह बड़ी आसानी से कमांड और कंट्रोल सर्वर से ईमेल अड्रेस के डेटाबेस को कलेक्ट कर लेता है। इसके बाद इन ईमेल अड्रेस में से किसी एक को चुन कर उसे ऐसे ईमेल भेजे जाते हैं। यह स्पैम बॉट हर घंटे ऐसे 30 हजार ईमेल भेज सकता है। ऐसे एक स्पैम से यह एक बार में 2 करोड़ 70 लाख से ज्यादा यूजर्स को अपना शिकार बना सकता है। रिसर्चर्स का कहना है कि Phorpiex हैकर्स के पास यूजर्स के ईमेल पासवर्ड पिछले कई सालों में हुए डेटा लीक के कारण मिले हैं।

Leave a Reply