IRCTC shares trade more than double

महामंदी में भी IRCTC हुई मालामाल

IRCTC shares trade more than double
IRCTC shares trade more than double

मुंबई शेयर बाजार में इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के शेयर की बंपर लिस्टिंग हुई है। यह शेयर 320 रुपये के इशू प्राइस के मुकाबले बीएसई पर 101.25 % प्रीमियम के साथ 644 रुपये पर सूचीबद्ध हुआ। स्टॉक मार्केट में किसी सरकारी कंपनी की यह सबसे सफल लिस्टिंग है। बाजार में सूचीबद्ध होने के बाद कंपनी का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) 10,736 करोड़ रुपये हो गया है। IRCTC भारत की सबसे प्रतिष्ठित कंपनी हैं जिसकी मांग दिनोदिन बढती ही जा रही है| इस पूंजीकरण से IRCTC को आने वाले समय में निवेश के लिए धन की कोई कमी नहीं रहेगी|

आईआरसीटीसी का आईपीओ 30 सितंबर से चार अक्टूबर के बीच खुला था। इसे निवेशकों ने हाथों-हाथ लिया था। इसे 112 गुना तक ज्यादा बोलियां मिली थीं। आईआरसीटीसी के बिक्री के लिए रखे गए 2 करोड़ शेयर के एवज में 25 करोड़ करोड़ शेयर के लिये बोलियां प्राप्त हुई थीं।

कंपनी 645 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आईपीओ लाई है। संस्थागत निवेशकों की श्रेणी में 108.79 गुना, गैर-संस्थागत निवेशकों के मामले में 354.52 गुना और खुदरा निवेशकों के मामले में 14.65 गुना सब्सक्राइब मिला।

कंपनी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम के लिए कीमत दायरा 315 से 320 रुपये तय किया गया था। यस सिक्युरिटीज (इंडिया), एसबीआई कैपिटल मार्केट्स और आईडीबीआई कैपिटल मार्केट्स ऐंड सिक्यॉरिटीज इस आईपीओ का प्रबंधन देख रही थी।

Leave a Reply