पुलिस सहायता के लिए सरकार ने नंबर बदला

पुलिस सहायता के लिए सरकार ने नंबर बदला

पुलिस सहायता के लिए सरकार ने नंबर बदला
पुलिस सहायता के लिए सरकार ने नंबर बदला

उत्तराखंड के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी लोगों को अब आकस्मिक पुलिस सहायता के लिए 100 की जगह 112 नंबर डायल करना होगा। 26 अक्टूबर से उत्तर प्रदेश पुलिस के इमर्जेंसी हेल्पलाइन 100 नंबर को 112 नंबर में परिवर्तित कर दिया जाएगा। 112 नंबर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी कई देशों में आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर के रूप में पूर्व से स्थापित है।

भारत सरकार ने भी 112 नंबर पूरे देश में पुलिस आपातकालीन हेल्पलाइन के रूप में स्थापित करने का निर्णय लिया है, जिसे चरणबद्ध तरीके से हर जिले में शुरू किया जा रहा है। इस सेवा का शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जाएगा।

यह भी स्पष्ट किया गया है कि 112 डायल कर पुलिस, फायर, ऐम्बुलेंस, जीवन रक्षक एजेंसियों की सेवा भी प्राप्त की जा सकेगी। इतना ही नहीं, 100 को 112 में बदले जाने से प्रत्येक नागरिक की कॉल पर बिना देरी सहायता उपलब्ध कराने के साथ मामले को विधिक निष्कर्ष तक पहुंचाया जाएगा।

एडीजी यूपी 100 असीम अरुण ने बताया कि 26 अक्टूबर को 112 सेवा का इमर्जेंसी ऐप भी जारी किया जाएगा। ऐंबुलेंस सेवा के 108, वीमिन पावर लाइन के 1090 और सीएम हेल्पलाइन को भी 112 के साथ इंटीग्रेट किया जाएगा। 112 सेवा के जरिए पीड़ित और पीआरवी दोनों की एकदम सही लोकेशन मिलेगी। यही नहीं, 112 सेवा में संबंधित इलाके के प्रभारी निरीक्षक द्वारा कार्रवाई पूरी करने के बाद उनके द्वारा ही पीड़ित की कॉल क्लोज की जाएगी। अभी तक पीआरवी में तैनात पुलिसकर्मी ही कॉल क्लोज कर देते थे।

असीम अरुण ने बताया कि कंट्रोल रूम में तैनात कॉल टेकर्स को आपात स्थितियों के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है। उन्हें पता होगा कि आग में फंसे होने, चोट लगने और डिप्रेशन से पीड़ित लोगों को कैसे हैंडल करना है। 112 सेवा के लिए पुलिसकर्मियों को कम्युनिटी पुलिसिंग, ज्यादा से ज्यादा लोगों से समन्वय स्थापित करने और समस्या के समाधान के लिए प्रशिक्षित किया गया है, ताकि उनका व्यवहार लोगों के प्रति अच्छा हो।

भारत के अलावा विश्व के 80 देशों में आपात सेवा का नंबर 112 है। वर्तमान में भी 100 के बजाए मोबाइल फोन पर 112 नंबर डायल करना आसान है। इसके अलावा सभी मोबाइल फोन में 112 नंबर पहले ही दर्ज रहता है। बता दें कि वर्ष 2008 में इंटरनैशनल टेलिकम्युनिकेशन्स यूनियन (आईटीयू) ने 112 या 911 को सारे देशों में आपातकालीन नंबर के रूप में अपनाने की संस्तुति की थी। यूरोपियन यूनियन ने इसे कई वर्षों पहले ही 112 को अपना लिया है।

जानने वाली बात यह हैं की 112 नंबर आपके मोबाइल फ़ोन से बिना सिम के भी डायल हो जाएगा| यदि आपका फ़ोन लॉक भी हैं तो आप 112 नंबर कॉल कर सकते हैं| यह नंबर पूरे विश्व में SOS के नाम से भी जाना जाता हैं|

इन सबके इतर लोगों की सुविधा को देखते हुए बताया गया है कि लोगों को 112 नंबर से परिचित होने में समय लगेगा, जिसकी वजह से 100 नंबर डायल करने पर भी कॉल रिसीव होगी और जवाब मिलेगा।

Leave a Reply