New whatsapp bug identified, Don't open GIF image.

सावधान, whatsapp में नया खतरनाक बग मिला

New whatsapp bug identified,  Don't open GIF image.
New whatsapp bug identified, Don’t open GIF image.

Whatsapp में एक बग का पता चला है जो एक वायरस वाले GIF फाइल के जरिए हैकर्स डिवाइस और यूजर की डीटेल को हैक कर ले रहे थे। नेक्स्टवेब की एक रिपोर्ट के अनुसार इसकी जड़ वॉट्सऐप का डबल फ्री बग था। वॉट्सऐप का डबल फ्री बग फोन की मेमरी को करप्ट कर देता था। मेमरी को करप्ट करने के बाद यह बग ऐप्लिकेशन्स को क्रैश कर हैकर्स को डिवाइस का ऐक्सेस दे देता था।

रिपोर्ट के मुताबिक यह बग वॉट्सऐप के गैलेरी व्यू में छिपा रहता था और इसकी मदद से हैकर यूजर के फोन में मौजूद फोटो, विडियो और GIF को प्रीव्यू करते थे। वहीं, इस बारे में वॉट्सऐप का कहना है कि इस बग को पिछले महीने ही फिक्स कर दिया गया है। इसके साथ ही वॉट्सऐप ने कहा है कि इस बग के यूजर्स को नुकसान पहुंचने वाली बात को सच मानने का कोई तुक नहीं है।

रिसर्चर्स ने बताया कि यह बग वॉट्सऐप के वर्जन 2.19.230 तक बिल्कुल सही तरीके से काम कर रहा था, लेकिन वॉट्सऐप के वर्जन 2.19.244 अपडेट के साथ कंपनी ने इसे फिक्स कर दिया। इतना ही नहीं, यह बग ऐंड्रॉयड 8.1 और ऐंड्रॉयड 9.0 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी बड़ा खतरा बना हुआ था। वहीं, ऐंड्रॉयड 8.0 और उससे नीचे के वर्जन इस बग से सुरक्षित थे।

रिसर्चर्स ने कहा है कि ऐंड्रॉयड के पुराने वर्जन्स पर यह बग कभी भी आ सकता है। हालांकि, डबल फ्री बग के बाद सिस्टम के मेलॉक कॉल्स के कारण ऐप तुरंत क्रैश हो जाता है। गिजमोडो की रिपोर्ट के अनुसार यह उस पॉइंट तक पहुंचत ही नहीं पाता जहां पीसी रजिस्टर को कंट्रोल किया जा सके।