Neeb Kirori Baba, Kaichi Dham, Nainital

लाखो ने कैची में बाबा का आशीर्वाद लिया

Neeb Kirori Baba, Kaichi Dham, Nainital
Neeb Kirori Baba, Kaichi Dham, Nainital

भवाली से नौ किमी दूर कैंची धाम मंदिर में आज बाबा नीम करौली महाराज के प्रति श्रृद्धा, विश्वास और आर्शीवाद के साथ मालपुओं का प्रसाद लेने डेढ़ लाख से अधिक श्रृद्धालु बाबा के जयकारों के साथ पहुंचे। सुबह चार बजे से शाम सात बजे तक डेढ़ लाख से अधिक श्रृद्धालु कैंची धाम पहुंचे। कैंची मंदिर तक पहुंचने के लिए श्रृद्धालुओं को चार किमी लंबी कतार में लगना पड़ा।

श्रृद्धालुओं के लिए मंदिर का मुख्य द्वार खोलने से पूर्व मंदिर समिति के सदस्यों द्वारा शंख-घंटी और ढोल-नगाड़ों के साथ मंदिर में मालपुओं का भोग लगाया गया। इसके बाद सुबह सात बजे से श्रृद्धालुओं का प्रवेश शुरु हुआ जो रात तक जारी रहा। नैनीताल लोकसभा सीट से भाजपा सांसद अजय भट्ट ने भी कतार में लग कर बाबा के दर्शन किए।

कैंची धाम मंदिर में शनिवार की दोपहर 12 बजे तक 50 हजार श्रृद्धालु दर्शन कर वापस लौट गए थे। जबकि दोपहर तीन बजे तक भीड़ का सिलसिला बढ़ता गया। मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारियों, एलआईयू और पुलिस के मुताबिक तीन बजे तक 90 हजार श्रृद्धालु धाम पहुंच चुके थे। दोपहर बाद भी अल्मोड़ा-भवाली मार्ग तक चार किमी लंबी कतार श्रृद्धालुओं की लगी रही। देर शाम तक डेढ़ लाख श्रृद्धालुओं ने बाबा के दर्शन के साथ मालपुओं का प्रसाद ग्रहण कर लिया था।

बाबा नीम करौली महाराज की शक्ति आज भी कैंची धाम में विराजमान है। इसका उदाहरण शनिवार को कैंची मेले में पहुंचे डेढ़ लाख श्रृद्धालुओं की व्यवस्थित भीड़ को देखकर लगाया जा सकता था। मंदिर परिसर में चार किलोमीटर तक लगी लाखों श्रृद्धालुओं की भीड़ बाबा के जयकारों के साथ बिना किसी समस्या के व्यवस्थित होकर बाबा के धाम पहुंची। श्रृद्धालु बिना किसी परेशानी के अपने घरों को वापस लौटे।

मंदिर परिसर के अंदर जाने वाले सवा लाख श्रृद्धालुओं के जूते-चप्पलों की व्यवस्था के लिए 50 मीटर पहले पंडाल लगाए गए थे। जहां श्रृद्धालु अपने जूते चप्पल खोल मंदिर परिसर में पहुंचे। बाबा नीम करौली महाराज के दर्शन के लिए पहुंचे श्रृद्धालुओं की भीड़ से हल्द्वानी से कैंची धाम मंदिर तक जाम लगते रहा। श्रृद्धालुओं के हजारों वाहनों से लगे जाम से पुलिस प्रशासन के हाथ पांव फूल गए, लेकिन बाबा की शक्ति के बदौलत जाम खुलते रहा और श्रृद्धालु मंदिर पहुंचते रहे।

कैंची मेले को लेकर पुलिस प्रशासन ने नगर पालिका मैदान भवाली में दुपहिया वाहनों के लिए पार्किंग स्थल बनाया था। जहां से श्रृद्धालु भवाली स्थित लकड़ी टाल पहुंचे और शटल सेवा से कैंची धाम मंदिर पहुंचे। रानीखेत मार्ग के पास स्थित पेट्रोल पंप के पास बाइक पार्किंग के बाद शटल सेवा से श्रृद्धालु कैंची धाम पहुंचे। भवाली से कैंची जाने वाले प्राइवेट वाहनों को हरतपा मार्ग में खड़े करने के बाद शटल सेवा से लोगों को मंदिर पहुंचाया गया।

बाबा नीम करौली महाराज के दर्शन को पहुंचे श्रृद्धालुओं को हल्द्वानी से कैंची मंदिर तक जगह-जगह लोगों द्वारा शर्बत, खीर और पानी पिलाया। भवाली में दीप्ति फिलिंग स्टेशन के स्वामियों द्वारा बुरांश का शर्बत का जूस पिलाया गया। मेहरागांव चौराहे में तन्नू मेहरा, लालू मेहरा, मनोज मेहरा द्वारा जूस पिलाया गया। साथ ही हल्द्वानी से आए हिंदु महासभा के पदाधिकारियों द्वारा भी श्रृद्धालुओं को जूस पिलाया गया। कैंची मेले को लेकर परिवहन विभाग द्वारा रूट की सभी बसों को कैंची मार्ग पर भेजा गया।