AIRTEL has shutter down 3G services in Haryana Circle.

अब एयरटेल ने बंद की 3G सेवाए

AIRTEL has shutter down 3G services in Haryana Circle.
AIRTEL has shutter down 3G services in Haryana Circle.

देश की तीसरे सबसे बड़ी मोबाइल ऑपरेटर भारती एयरटेल ने शुक्रवार को बताया कि उनकी 3G सर्विस को हरियाणा में पूरी तरह बंद कर दिया गया है और सभी कस्टमर्स को 4G पर माइग्रेट कर दिया गया है। हरियाणा में 3G सर्विस को बंद करना एयरटेल की उस स्ट्रैटजी का हिस्सा है, जिसके साथ कंपनी धीरे-धीरे देशभर में थर्ड जेनरेशन सर्विसेज को बंद करते हुए सभी कस्टमर्स को 4G पर माइग्रेट करेगी। इसका मकसद पूरी तरह 4G कनेक्टिविटी पर फोकस करना है।

भारती एयरटेल ने एक बयान में कहा, ‘एयरटेल मोबाइल ब्रॉडबैंड सर्विसेज हरियाणा में कस्टमर्स को अब हाई स्पीड 4G नेटवर्क और एचडी क्वॉलिटी VOLTE कॉलिंग मिलेगी। हरियाणा कोलकाता के बाद दूसरा टेलिकॉम सर्कल है, जहां एयरटेल 3G सर्विसेज को बंद भी करने जा रहा है।’ एयरटेल ने कहा कि सभी 3G कस्टमर्स को इस बारे में नोटिफिकेशन दे दिया गया है और उनसे अपने हैंडसेट और सिम को अपग्रेड करने के लिए कहा गया है, जिससे वे एयरटेल 4G सर्विसेज का फायदा उठा सकें।

हालांकि, एयरटेल हरियाणा में अपनी 2G सर्विसेज जारी रखेगा, जिससे फीचर फोन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को कनेक्टिविटी पहले की तरह ही मिल सके। भारती एयरटेल के अपर नॉर्थ हब सीईओ मनु सूद ने कहा, ‘मौजूदा स्मार्टफोन इकोसिस्टम अब पूरी तरह 4G डिवाइसेज पर शिफ्ट हो गया है और कस्टमर्स भी हाई स्पीड 4G सर्विसेज पर अपग्रेड करने के लिए तैयार हैं।’ उन्होंने कहा कि एयरटेल 4G पर फोकस और 3G स्पेक्ट्रम की री-फ्रेमिंग देशभर में करने का काम कर रहा है।

हरियाणा में कंपनी अपनी 3G सर्विसेज 2100Mhz पर दे रही थी, जो अब 4G सर्विसेज के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। एयरटेल ने घोषणा की है कि वह अपने यूजर्स से इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) नहीं लेगा। यानी, एयरटेल के यूजर्स को किसी दूसरे टेलिकॉम ऑपरेटर के नंबरों पर कॉल लगाने के कोई पैसे नहीं लगेंगे। 9 अक्टूबर को रिलायंस जियो ने कहा कि अब वह यूजर्स के लिए फ्री कॉलिंग बेनिफिट खत्म कर कर रहा है। जियो ने इस घोषणा के बाद 10 अक्टूबर से दूसरे नेटवर्क्स पर की जाने वाली कॉल्स के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से चार्ज करना शुरू कर दिया है।