SBI emudra loan
SBI has launched emudra scheme for instant Mudra Loan.

Know about SBI Emudra loan?

भारत के प्रतिष्ठित व सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने ई मुद्रा (SBI EMUDRA loan) के नाम से ऑनलाइन मुद्रा लोन के लिए एक योजना निकाली हैं जिसके अंतर्गत आपको बिना किसी गारंटी के शिशु श्रेणी में 50 हजार रुपयों तक का लोन बिना किसी झंझट के मिल सकता हैं|

यह योजना भारतीय स्टेट बैंक SBI ने पूरे देश में एक साथ लागू करी हैं व कोई भी व्यक्ति जिसका खाता स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में हैं व उस खाते में आधार कार्ड को अपडेट किया हुआ हैं व जो मोबाइल नंबर आपने अपने खाते से जुड़वाया हैं वो काम कर रहा हैं तो आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं|

इस योजना के लिए आपको सिर्फ SBI की वेबसाइट पर जाना होगा और अपने कुछ जानकारिया भरनी होगी व कुछ दस्तावेजो की स्वय हस्ताक्षरित प्रति को स्कैन करके अपलोड करना होगा| पूरी प्रक्रिया किस प्रकार की होगी वो नीचे दी जा रही हैं व जानकारी के नीचे ही मुद्रा लोन को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदन लिंक दिया जा रहा हैं|

SBI emudra loan के लिए आवेदन कैसे करे?

1) लोन एप्लीकेशन केवल एक स्क्रीन की होगी जिस पर कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे। आपको तुरंत अपना उत्तर भरना है या उपलब्ध ड्रॉप डाउन मेनू से उत्तर का चयन करना है।

2) सुनिश्चित करें कि आपने सभी स्टेप्स को पढ़ा है तथा आवेदन को पूरी तरह भरा है ताकि आपको कोई परेशानी ना हो तथा जल्द स्वीकृति मिल जाए।

3) ई-मुद्रा एप्लीकेशन फिलहाल ऐसे ग्राहकों के लिए है जिनका एसबीआई में बचत / चालू खाता है। कृपया सुनिश्चित करें कि इस एप्लीकेशन का प्रयोग करते समय आपके पास सही खाता संख्या उपलब्ध है।

4) आधार नंबर (स्वैच्छिक): इस एप्लीकेशन के माध्यम से तत्काल ई-केवाईसी के लिए आधार नंबर की आवश्यकता होगी। ई-केवाईसी के लिए अपना आधार नंबर शेयर करने हेतु आपको सहमति (consent) चैक बॉक्स पर टिक करना होगा। आपके आधार के साथ लिंक किए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसको एप्लीकेशन में दर्ज कर आप ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

5) यदि आप अपना आधार विवरण शेयर नहीं करना चाहते तो आपके लोन का अनुरोध हमारी शाखा में सामान्य प्रक्रिया के तहत प्रोसेस किया जाएगा।

6) अपलोड किए जाने वाले दस्तावेज़ (वैकल्पिक): निम्नलिखित में से किसी एक की स्कैन प्रति / फोटो –

  • क) दुकान एवं स्थापना प्रमाणपत्र,
  • ख) जीएसटी रजिस्ट्रेशन प्रमाणपत्र,
  • ग) उद्योग आधार,
  • घ) कोई अन्य व्यवसाय रजिस्ट्रेशन दस्तावेज़। अपलोड किए जा रहे दस्तावेज़ का साइज़ 2एमबी से अधिक नहीं होना चाहिए तथा फाइल केवल PDF, JPEG या PNG फॉर्मेट में होनी चाहिए।

7) व्यवसाय का नाम, व्यवसाय की आरंभ तिथि तथा व्यवसाय का पता: व्यवसाय संबंधी विवरण इनपुट फॉर्म में आवश्यकतानुसार उपलब्ध कराना अपेक्षित है। इस जानकारी का उपयोग एसबीआई टीम द्वारा आपके व्यावसायिक पते की पुष्टि के लिए किया जाएगा।

8) जाति तथा धर्म संबंधी विवरण: एसबीआई को अपनी क्रेडिट नीति के तहत इस विवरण की आवश्यकता है। जाति संबंधी विवरण – सामान्य/एससी/एसटी/ओबीसी/अल्पसंख्यक

9) बिक्री विवरण: कृपया बिक्री टर्नओवर के आंकड़े तथा जिस खाते में बिक्री से प्राप्त राशि क्रेडिट होती है, उसका विवरण तैयार रखें (खाता संख्या, बैंक तथा शाखा का नाम)

SBI online emudra Form
SBI online emudra Form

10)ई-साइन: अपना आधार नंबर देकर आपको एसबीआई ई-मुद्रा की शर्तों को ऑनलाइन स्वीकार करना होगा। ई-साइन के लिए अपना आधार शेयर करने हेतु आपको सहमति (consent) चैक बॉक्स पर टिक करना होगा। आपके आधार के साथ लिंक किए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसको एप्लीकेशन में दर्ज कर आप ई-साइन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

SBI emudra loan से जुडी शिकायत कैसे और कंहा करे?

यदि आपको मुद्रा लोन के सम्बन्ध में कोई शिकायत हैं या कोई आपके इसके लिए पैसा मांग रहा हैं या बैंक अधिकारी आपको परेशान कर रहे हैं तो आप बैंक के अधिकारियो से बिना किसी संकोच के संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज कराये| यदि आपकी शिकायत पर कोई कार्यवाही नहीं होती तो आप हमें mudra @ janpaksh.com पर सभी दस्तावेजो के साथ संपर्क करे| हम आपकी शिकायत भारत सरकार व बैंक के उच्चधिकारियो तक पहुचाकर कार्यवाही सुनिश्चित करवाएंगे और जनपक्ष की यह सुविधा निशुल्क हैं|

Advertisements

SBI ई मुद्रा लोन का आवेदन करने के लिए यंहा क्लिक करे|