Narendra Modi Free Laptop fake Scheme
Narendra Modi Free Laptop fake Scheme

मोदी सरकार की तरफ से मुफ्त में लैपटॉप बांटे जाने का झूठा दावा करने वाली एक फर्जी वेबसाइट को संचालित करने वाले आईआईटी इंजनियर को राजस्थान से गिरफ्तार किया गया है। modi-laptop.wishguruji.com नाम की फर्जी वेबसाइट की जानकारी मिलने पर अज्ञात लोगों के खिलाफ आईटी ऐक्ट के तहत एफआईर दर्ज की गई। तब जांच में पता चला कि इस वेबसाइट का संचालन राजस्थान में नागौर जिले के पुंडलोटा से हो रहा है। उसके बाद पुलिस ने पुंडलोटा पहुंचकर राकेश जांगिड़ नाम के शख्स को गिरफ्तार कर लिया।

दरअसल, वॉट्सऐप के जरिए बताया जा रहा था कि मोदी सरकार दोबारा सत्ता में आने की खुशी में मुफ्त लैपटॉप बांट रही है। मेसेज में लिखा है, ‘नरेंद्र मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने की खुशी में मेक इन इंडिया के तहत 2 करोड़ों युवाओं को मुफ्त लैपटॉप देने का ऐलान किया है। अभी तक 30 लाख युवा सफलतापूर्वक आवेदन कर चुके हैं। अब आपकी बारी है अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन जल्द-से-जल्द सबमिट करें।’ इस मेसेज के साथ फर्जी वेबसाइट का पता modi-laptop.wishguruji.com दिया गया है।

get Mudra loan from Mudra Bank

राकेश ने आईआईटी, कानपुर से इसी वर्ष पोस्ट ग्रैजुएट की डिग्री ली है। उसने अपने चचेरे भाई के साथ यह फर्जी वेबसाइट बनाया। उसे पता था कि ऐसी लुभावनी सूचना पर लोग उसकी वेबसाइट पर टूट पड़ेंगे और उसे हर क्लिक पर विज्ञापन से कमाई होती रहेगी। पुलिस ने राकेश के पास से फर्जीवाड़े में इस्तेमाल किए जा रहे लैपटॉप आदि को जब्त कर लिया और वह आगे की जांच में जुटी है।

सरकारी योजनाओं को लेकर कई तरह के फर्जीवाड़े सामने आते रहे हैं। दरअसल, इंटरनेट की पहुंच बढ़ने के साथ-साथ फर्जीवाड़े की घटना भी बढ़ती जा रही है। http://solor-panel.sarkaari-yojana.in/ का ही उदाहरण ले लीजिए। यह वेबसाइट का प्रचार करने के लिए कहा जा रहा है कि 5 जून तक आवेदन कर मुफ्त में सोलर पैनल लगवाने का सुनहरा मौका है।

मेसेज में बताया जा रहा है, ‘प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना: फ्री में लगवाएं सोलर पैनल अपने घर या गांव में। आपको किसी प्रकार का शुल्क नहीं भरना, बस जल्दी से फॉर्म भरें। आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 जून, 2019 है। तो जल्दी करें और इस मेसेज को अपने सभी दोस्तों को भी भेजें ताकि इस योजना का लाभ सभी को मिल सके |’ http://solor-panel.sarkaari-yojana.in/ लिंक देकर तुरंत आवेदन करने को कहा जा रहा है।

Leave a Reply