पंजाब में नशाबंदी, दिल्ली में हद कर दी, रात 1 बजे तक बियर मिलेगी
पंजाब में नशाबंदी, दिल्ली में हद कर दी, रात 1 बजे तक बियर मिलेगी

कनॉट प्लेस में पहला एटीएम (माइक्रोब्रुअरी) खुल चुका है। बिल्कुल नए अंदाज और नए फ्लेवर के साथ ताजा बियर की शॉप यहां खोली गई है। खास बात यह है कि यहां पर बियर गेहूं और जौ से बनाई जाती है। इसमें किसी प्रकार का कोई केमिकल मिक्स नहीं किया जाता है। यही नहीं, लोगों के लिए बियर के कई फ्लेवर उपलब्ध हैं, जिनमें देसी गुड़, संतरा, चॉकलेट फ्लेवर शामिल हैं।

कनॉट प्लेस के आउटर सर्कल में एम ब्लॉक में ताजा बियर का एटीएम खोला गया है। यह दोपहर एक बजे से रात के एक बजे तक खुली रहती है। बियर एटीएम खोले जाने के प्रस्ताव को 2017 में दिल्ली सरकार की कैबिनेट से मंजूरी मिली थी।

लेकिन इस प्रस्ताव को लागू करने में कई अड़चनें थी। सबसे बड़ी अड़चन मास्टरप्लान 2021 में इस तरह की माइक्रोब्रुअरी लगाने का कोई प्रावधान नहीं था। इसलिए डीडीए बोर्ड ने मास्टरप्लान में बदलाव कर सितंबर 2018 में इसकी अनुमति दी और उसके बाद इसके लिए कार्रवाई शुरू हुई।

एक्साइज डिपार्टमेंट के अनुसार दो माइक्रोब्रुअरी खोले जाने का लाइसेंस दिया गया है, जिसमें पहला कनॉट प्लेस में खुल चुका है। इस योजना के तहत ताजी बियर के लिए होटल, रेस्तरां और क्लब में तकरीबन 500 लीटर क्षमता वाले माइक्रो ब्रुअरी के साथ वेस्ट वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट भी लगाना होगा। राजधानी दिल्ली में रात 10 बजे के बाद बियर दुकानों पर नहीं मिलती है, मगर यहां बियर पीने के शौकीनों को रात एक बजे तक मिल पाएगी।

बता दें कि दिल्ली सरकार ने गुड़गांव और बंगलुरु की तर्ज पर यह योजना तैयार की है। इस योजना को लागू करने में सबसे बड़ी अड़चन केवल लैंडयूज को लेकर थी।

इस प्रावधान की मंजूरी होने के बाद एक्ससाइज डिपार्टमेंट ने इसके लिए बकायदा नियम तय किए हैं। इसे खोलने के लिए जिनके पास 650 फीट जगह होगी, लेकिन उन्हें इसके लिए दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण (डीपीसीसी) कमिटी से एनओसी लेनी होगी।

Leave a Reply