JIO trolls others on 6 paisa charges.

हम नहीं वो “एयर टोल” मांग रहे हैं: जिओ

JIO trolls others on 6 paisa charges.
JIO trolls others on 6 paisa charges.

रिलायंस जियो ने हाल ही में ग्राहकों पर आउटगोइंग कॉल करने के लिए IUC चार्ज का 6 पैसा वसूलने का फैसला लिया है। कंपनी ने जिओ के आलावा अन्य किसी भी नेटवर्क पर की जाने वाली कॉल के लिए 6 पैसे/मिनट का चार्ज लिए जाने की घोषणा की थी। इस फैसले के बाद जियो को वोडाफोन आईडिया और एयरटेल जैसी कंपनियों ने ट्रोल करने की कोशिश की थी।

अब रिलायंस जियो ने भी सोशल मीडिया के जरिए एक अलग अंदाज में अपनी विरोधी कंपनियों पर तंज कसा है।

एक के बाद एक किए गए कई ट्वीट में रिलायंस जियो ने वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल को अप्रत्यक्ष तौर से निशाने पर लिया। अपने ट्वीट में जियो ने 6 पैसे/मिनट चार्ज के लिए भी इन्हीं कंपनियों को जिम्मेदार ठहराया है। जियो ने कहा- ‘6 पैसे/मिनट हम नहीं मांग रहे। वे मांग रहे हैं।’

इतना ही नहीं, जियो ने इन तीनों कंपनियों के लिए अलग से एक-एक इमेज ट्वीट की है। हर ट्वीट में उस कंपनी से संबंधित रंग और उनके जैसी टैगलाइन का भी इस्तेमाल किया गया। आइडिया पर तंज कसते हुए जियो ने लिखा, ‘6 पैसे/मिनट… ऐसा Idea क्यों सरजी?’ इस तस्वीर के कैप्शन में जियो ने यह भी लिखा, ‘जीरो IUC, यह आइडिया आपकी जिंदगी बदल सकता है’

वहीं एयरटेल के लिए जियो ने लाल रंग की तस्वीर पोस्ट करते हुए उसपर लिखा है, ‘6 पैसे/मिनट… Air Toll’. कुछ इसी अंदाज में कंपनी ने वोडाफोन को भी निशाने पर लिया है।

IUC को इंटरकनेक्ट यूजेस चार्ज कहा जाता है। ट्राई की ओर से दूसरे नेटवर्क्स पर किए जाने वाले कॉल्स के बदले कंपनियों के लिए 6 पैसे प्रति मिनट आईयूसी चार्ज निर्धारित किया गया है। यह चार्ज आउटगोइंग कॉल करने वाले ऑपरेटर को कॉल रिसीव करने वाले ऑपरेटर को देना पड़ता है। उदाहरण के तौर पर यदि कोई जियो यूजर वोडाफोन नंबर पर कॉल करता है तो जियो को 6 पैसे प्रति मिनट की दर से वोडाफोन को पैसे देने होंगे।

Leave a Reply