Heera Singh Rana become Vice Chairman of Delhi Uttarakhand Akedami.
Heera Singh Rana become Vice Chairman of Delhi Uttarakhand Akedami.

अब जब चुनाव नजदीक हैं तो दिल्ली की अरविन्द केजरीवाल सरकार ने लोगो को साधना शुरू कर दिया हैं| इसी क्रम में दिल्ली सरकार के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने उत्तराखंड अकेडमी की घोषणा की हैं और उसके लिए प्रसिद्ध उत्तराखंडी गायक हीरा सिंह राणा जी को इसका चेअरमैन बनाया हैं| उत्तराखंड अकादमी उत्तराखंडी भाषाओ गढ़वाली, कुमाउनी और जौनसारी भाषा और संस्कृति को बढ़ावा देने का काम करेगी| हालाकि इसकी अभी सिर्फ घोषणा भर हुई हैं और इसके भवन व अन्य नीतियों के विषय में सरकार जल्द ही घोषणा करेगी|

इस दोरान कला, संस्कृति और भाषा मंत्री श्री मनीष सिसोदिया ने कहा की दिल्ली एक सांस्कृतिक रूप से बेहद समृद्ध शहर है। यहां पर पूरे देश के विभिन्न हिस्सों से लोग आकर निवास करते है और अपनी जीविका चलाते हैं। इसी क्रम में उत्तराखंड के भी बहुत सारे लोग दिल्ली में निवास करते हैं। हम उन लोगों को एक ऐसा मंच मुहैया कराना चाहते हैं जहां वह अपनी कला, भाषा, लोग व संस्कृति से जुड़ सके व दिल्ली के लोग भी उत्तराखंड की संस्कृति से अच्छी तरह परिचित होंगे। मुझे इस बात की खुशी है कि जाने-माने गायक हीरा सिंह राणा जी इसके वाइस चेयरमैन बने हैं और इस अकादमी को स्थापित करने के लिए हमारे साथ आए हैं।   
 
दिल्ली सरकार ने फैसला लिया है कि नई अकादमी गढ़वाली, कुमाउनी और जौनसारी भाषा और संस्कृति में बेहतरीन काम करने वालों को प्रोत्साहन देने के लिए विभिन्न तरह के अवार्ड शुरू करेगी। सरकार अकादमी के जरिये उत्तराखंडी भाषा की कक्षाए भी शुरू करेगी। दिल्ली सरकार अकादमी के जरिये गढ़वाली, कुमाउनी और जौनसारी भाषा और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन करेगी।

Leave a Reply