Rishabh Pant
Rishabh Pant

अभी तक भारत के विश्व कप में 4 मैच हो चुके हैं और अब विश्व कप में टीम इंडिया के अभियान को बड़ा झटका लगा है। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन वर्ल्ड कप 2019 से बाहर हो गए हैं। शिखर की जगह टीम में ऋषभ पंत को जगह दी गई है। ऋषभ पहले से ही इंग्लैंड में मौजूद हैं। ध्यान रहे कि ऑस्ट्रेलिया के साथ मैच में शिखर धवन को चोट लगी थी, जिसके बाद उन्हें दो सप्ताह का आराम दिया गया। इसके बावजूद वह पूरी तरह फिट नहीं हो पाए। आखिरकार टीम मैंनेजमेंट उनकी जगह ऋषभ पंत को शामिल करने का फैसला लिया।

33 वर्षीय धवन को 9 जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए वनडे मैच में अंगूठे में चोट लग गई थी। शुरुआत में वह तीन मैचों- पाकिस्तान (16 जून), अफगानिस्तान (22 जून) और वेस्ट इंडीज (27 जून) के लिए बाहर हुए थे। लेकिन अब वह पूरे टूर्नमेंट के लिए बाहर हो गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में दर्द के बावजूद बल्लेबाजी करने वाले धवन की 30 जून को इंग्लैंड के खिलाफ मैच तक वापसी की कोई उम्मीद नहीं है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी इसकी पुष्टि कर दी है। बोर्ड ने ट्वीट कर बताया है कि धवन के अंगूठे में प्लास्टर जुलाई के मध्य तक रहेगा और ऐसे में वह विश्व कप में आगे भाग नहीं ले पाएंगे। बोर्ड ने कहा है कि कई विशेषज्ञों से बात करने के बाद ही यह पता चला है। टीम इंडिया के मैनेजर सुनील सुब्रह्ममणयम ने भी पत्रकारों को इस बात की जानकारी दी।

21 वर्षीय पंत को पहले वर्ल्ड कप की टीम का दावेदार माना जा रहा था लेकिन अनुभव के आधार पर दिनेश कार्तिक को दूसरे विकेटकीपर के रूप में चुना गया। पंत को उनके आक्रामक अंदाज के लिए जाना जाता है। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान भी शानदार फॉर्म में था। उन्होंने इससे पहले इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था। दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावसकर भी उन्हें विश्व कप की टीम में शामिल करने के इच्छुक थे।