योग्यता पर राजनीति हावी, पंत आउट

योग्यता पर राजनीति हावी, पंत आउट
Rishabh Pant

अब जब विश्व कप 2019 के लिए जब भारतीय टीम का ऐलान हो चूका हैं तो रिषभ पंत को लेकर हर जगह चर्चा हो रही हैं। महेंद्र सिंह धोनी के बैकअप विकेटकीपर के रूप में 15 सदस्यीय टीम में अनुभवी दिनेश कार्तिक को युवा सनसनी ऋषभ पंत पर तरजीह दी गई। कई पूर्व क्रिकेटरों ने इस फैसले पर हैरानी जताई।

सौरभ गांगुली जैसे दिग्गज ने भी कहा कि भारत को विश्व कप में 21 वर्षीय इस बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज की कमी खलेगी। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग भी इस निर्णय पर हैरान नजर आए। पॉन्टिंग ने कहा कि पंत में एक्स फैक्टर है और उनके टीम में शामिल न होने से वह काफी हैरान हैं। हालांकि अब टीम इंडिया के कप्तान और कोच ने इस विवाद पर अपनी राय रखी है। हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक विशेष इंटरव्यू में विराट कोहली और रवि शास्त्री ने बताया कि आखिर क्यों कार्तिक को पंत के ऊपर चुना गया।

विराट ने कहा, ‘दबाव की परिस्थिति में कार्तिक ने संयम दिखाया है। टीम प्रबंधन में सभी लोग कार्तिक की इस खूबी से वाकिफ हैं।’ कोहली ने भी कार्तिक के अनुभव का जिक्र किया। उन्होंने कहा, ‘ दिनेश के पास अनुभव है। भगवान न करे, अगर महेंद्र सिंह धोनी को कुछ हो जाए तो विकेट के पीछे कार्तिक काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं।’

कार्तिक विकेटकीपिंग के अलावा सीमित ओवरों के क्रिकेट में एक फिनिशर के रूप में भी अपनी उपयोगिता साबित कर चुके हैं। उनकी इस खूबी के बारे में कप्तान ने कहा, ‘ एक फिनिशर के रूप में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। कुल मिलाकर देखा जाए तो इस बड़े टूर्नमेंट में इन बस बातों को ध्यान में रखा गया।’

वहीं कोच रवि शास्त्री ने कहा कि किसी क्रिकेटर के टीम में जगह नहीं बना पाने को लेकर एक से अधिक राय हो सकती हैं। उन्होंने कहा, ‘उनके साथ मेरी संवेदनाएं हैं।’ शास्त्री ने कहा कि इतने प्रतिभाशाली क्रिकेटरों में से 15 को चुनना कभी आसान नहीं होता। उन्होंने टीम में जगह नहीं बना पाने वाले खिलाड़ियों के लिए कहा, ‘मेरा ऐसे खिलाड़ियों को एक ही संदेश है, ‘जिस तरह आप खेल रहे हैं ऐसे ही खेलते रहें। अगर अचानक कोई परिस्थिति बनती है तो उसके लिए तैयार रहें।” इसके बाद उन्होंने कहा कि चयनकर्ताओं ने सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए सर्वश्रेष्ठ टीम चुनी है।

Jeevan Pant

Leave a Reply