Free Electricity in Delhi
Free Electricity in Delhi

आज दिल्ली की अरविन्द केजरीवाल सरकार ने अपना सबसे बड़ा चुनावी दाव खेलते हुए दिल्ली की जनता को 200 यूनिट फ्री बिजली का तोहफा दिया हैं|

राजधानी के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों को विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा तोहफा दिया है। दिल्ली सरकार ने प्रति महीने 200 यूनिट तक बिजली बिल्कुल फ्री कर दी है। अगर आप महीने में 200 यूनिट बिजली खपत करते हैं| तो आपको बिल नहीं भरना होगा। यह फैसला आज ही से लागू कर दिया गया है।

केजरीवाल ने बताया कि अगर कोई 200 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करता है तो उसे बिजली बिल देने की जरूरत नहीं है। वहीं 201 यूनिट होने पर बिल देना होगा। 201 से 400 यूनिट तक आधी सब्सिडी मिलेगी।

सरकार के फैसले के बाद कई लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि अगर 200 से एक यूनिट भी ज्यादा खपत हुई तो क्या होगा। मान लीजिए 300 यूनिट की खपत हो गई तो क्या होगा। इस स्थिति में 200 से बाद यानी 100 यूनिट पर आधा बिल लगेगा या फिर पूरी 300 यूनिट पर आधा होगा। ऐसे में आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने यहां पहले से लागू नीति पर ही अमल किया है।

खपत        कितना चार्ज         क्या ऐलान

0-200       3 रुपये यूनिट       बिल माफ

201-400     4.50 रुपये यूनिट    50 प्रतिशत सब्सिडी (पूर्व से जारी)

पहले की सरकारों पर हमला बोलते हुए केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पहले हर साल बिजली बिल बढ़ाए जाते थे। उन्होंने कहा कि अब आप सरकार में पावर कट कम हुए हैं, जबकि पहले जमकर पावर कट लगाए जाते थे, जिसकी वजह से हर साल इन्वर्टर और बैटरी खरीदने पड़ते थे।

दिल्ली सरकार ने 200 यूनिट तक फ्री की बात करी हैं लेकिन बिल फ्री होने के बाद भी आपको बिल आया रहेगा क्योकि सरकार की निति के अनुसार आपको बिजली के फिक्स चार्जेस तो भरने ही होंगे| हालाकि सरकार ने मंगलवार को ही फिक्स चार्जेज में कमी की थी| अब यह फिक्स चार्जेज ही लोगो को परेशान करेंगा क्योकि 20 रूपये जमा कराने के लिए उन्हें बिजली कंपनी के दफ्तर या दुकानों में जाना पड़ेगा जो की बिल से ज्यादा खर्चवा देंगे अगर नही देंगे तो बिजली कंपनिया उनपर पेनाल्टी लगा देगी|