आपके खाते ना हो जाए खाली, जानिये बचाव के उपाय

जैसे जैसे तकनीक जटिल होती जा रही है वैसे वैसे ही अपराध करने के नए नए तरीके सामने आ रहे हैं| स्मार्टफोन पर हमारी निर्भरता बेशक हमारे कामों को आसान बना रही है, लेकिन यह उतने ही जोखिम भी पैदा कर रही है। हमारे स्मार्टफोन में वो तमाम जानकारियां रहती हैं जो हमें नुकसान भी पहुचा सकती हैं। अगर आप सिम क्लोनिंग या सिम स्वैपिंग के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको इसको लेकर पूरी जानकारी होनी चाहिए तभी आप अपना बचाव कर पायेंगे और अपने खातो को सुरक्षित भी रख पायेंगे|

सिम क्लोनिंग या सिम स्वैपिंग क्या होती है?

सिम क्लोनिंग या फिर सिम स्वैपिंग एक ऐसी तकनीक है जिसके जरिए साइबर क्राइम को आसानी से अंजाम दिया जा सकता है। इसके जरिए फ्रॉड करने वाला व्यक्ति आपके सिम का डुप्लीकेट तैयार कर लेता है। आसान शब्दों में सिम स्वैप का मतलब है सिम एक्सचेंज। इसमें आपके फोन नंबर से कंपनी को एक sms भेजकर एक नए सिम का रजिस्ट्रेशन करवा लिया जाता है। इस प्रक्रिया के बाद आपका सिम बंद हो जाता है। फिर आपके नंबर पर रजिस्टर्ड हुए दूसरे सिम पर आने वाले ओटीपी का इस्तेमाल कर कोई भी आसानी से आपके अकाउंट में पड़े पैसों की चपत लगा सकता है।

सिम स्वैपिंग से कैसे बचें?

अगर आपके सिम पर नेटवर्क कनेक्टिविटी बेहतर नहीं आ रही है और न तो आपके फोन पर न तो कोई फोन कॉल्स आ रही है और न ही कोई अलर्ट तो तुरंत इसकी शिकायत अपने मोबाइल ऑपरेटर्स से करें।
फ़ोन पर आये किसी भी sms को नज़रअंदाज ना करे व किसी भी प्रकार का शक होने पर कंपनी को तुरंत कॉल करे|
अपने बेंकिंग वाले मोबाइल नंबर को भूलकर भी सोशल मीडिया पर साझा न करें। अगर आपको अपने नंबर पर सिम स्वैपिंग का शक है तो तुरंत इसकी शिकायत के लिए अपने मोबाइल ऑपरेटर्स से संपर्क करें।
अगर आपके मोबाइल फोन पर काफी सारी अज्ञात कॉल्स आ रही हैं प्राप्त होने की स्थिति में अपने सेल फोन को बंद न करें। यह फ्रॉड करने वाले की एक चाल हो सकती है कि आप फोन को स्विच ऑफ करें और आप अपने नेटवर्क में हुई छेड़छाड़ को न देख पाएं।
आप अपने बैंक स्टेटमेंट और ऑनलाइन बैंकिंग लेनदेन इतिहास की नियमित रूप से जांच करें ताकि आप किसी भी समस्या या अनियमितता की पहचान कर सकें। अगर आप आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक हैं तो आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर उसके सेफ बैंकिंग सेक्शन पर क्लिक करें। इसलिए आपको सतर्क रहना होगा तभी आप ऐसे फ्रॉड से खुद को सेफ रख पाएंगे।

Jeevan Pant

Leave a Reply