Amit Shah
Amit Shah

गुजरात की गांधीनगर सीट पर बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह बंपर जीत की ओर बढ़ रहे हैं। भारतीय राजनीति में ‘आधुनिक चाणक्‍य’ कहे जाने वाले अमित शाह रुझानों में साढे़ तीन लाख वोटों से आगे चल रहे हैं। शाह के खिलाफ कांग्रेस पार्टी ने डॉक्‍टर सीजे चावड़ा को मैदान में उतारा है। अमित शाह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। उन्‍हें लालकृष्‍ण आडवाणी की जगह पर गांधीनगर से टिकट दिया गया है।

गांधीनगर सीट बीजेपी के लिए अभेद्य किला रही है। वर्तमान समय में बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता लालकृष्‍ण आडवाणी सांसद हैं। राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की कर्मभूमि रही गांधीनगर सीट बीजेपी के लिए हमेशा से ही विजय की गारंटी रही है। पार्टी वर्ष 1989 से लगातार इस सीट पर जीत हासिल करती आई है। गांधीनगर सीट पर 1967 में पहली बार चुनाव हुआ था और इसमें कांग्रेस को विजय मिली थी। इसके बाद वर्ष 1971 के चुनाव में कांग्रेस, 1977 के चुनाव में जनता दल और 1980 में कांग्रेस को जीत मिली।

साल 1989 के चुनाव में बीजेपी के नेता और बाद में राज्‍य के सीएम बने शंकर सिंह वाघेला ने गांधीनगर सीट पर कब्‍जा कर लिया। तब से लेकर अब तक इस सीट पर भगवा परचम लहरा रहा है। वर्ष 1991 में लालकृष्‍ण आडवाणी और 1996 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इस सीट से जीत हासिल की थी। इसके बाद 1998 से लेकर अब तक आडवाणी ने इस सीट का प्रतिनिधित्‍व किया है। पार्टी ने अब उनकी जगह पर शाह को उम्‍मीदवार बनाया है।

गांधीनगर लोकसभा सीट पर वाघेला और पटेल बिरादरी का वर्चस्‍व है। गांधीनगर में सात विधानसभा क्षेत्र गांधीनगर उत्‍तर, घटोलडिया, साबरमती, कलोल, बेजालपुर, सानंद और नारनपुरा आती है। वर्ष 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने सात में से 5 विधानसभा सीटों पर कब्‍जा किया था। इस सीट पर बीजेपी के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कांग्रेस पार्टी को शाह के खिलाफ उम्‍मीदवार तलाशने में कड़ी मशक्‍कत का सामना करना पड़ रहा है। शाह इस क्षेत्र में लंबे समय से सक्रिय रहे हैं और माना जाता है कि आडवाणी के चुनाव प्रचार की पूरी कमान शाह ही संभालते थे।

शाह के लिए गांधीनगर हमेशा से ही खास रहा है। शाह सरखेज और नारनपुरा विधानसभा सीट से विधायक रह चुके हैं। शाह कई साल तक नारनपुरा में रहे हैं। वह लाखों कार्यकर्ताओं को उनके नाम से जानते हैं। पार्टी अध्‍यक्ष बनने के बाद उन्‍होंने पार्टी कार्यकर्ताओं, नौकराशाहों और आम जनता से संपर्क बनाकर रखा है। वह अक्‍सर यहां आते रहते हैं। शाह गुजरात क्रिकेट संघ के अध्‍यक्ष हैं जो यहां पर दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट मैदान बनवा रहा है। इसमें 1.10 लाख दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी। पार्टी सूत्रों के मुताबिक शाह का पार्टी अध्‍यक्ष के रूप में कार्यकाल समाप्‍त होने जा रहा है और चुनाव में जीत के बाद वह पीएम मोदी के बाद लोकसभा में दूसरे नंबर के नेता की भूमिका निभाएंगे।

Leave a Reply